डेंगू होने पर क्या कोई घरेलु उपचार है ?

डेंगू होने पर क्या कोई घरेलु उपचार है ?

LIFE & Health

डेंगू होने पर क्या कोई घरेलु उपचार है ?

डेंगू होने पर क्या कोई घरेलु उपचार है ?

डेंगू होने पर क्या कोई घरेलु उपचार है, डेंगू क्या है और कैसे होता है, डेंगू कितने दिन में ठीक हो जाता है, डेंगू का सबसे अच्छा इलाज क्या है, डेंगू बुखार का पहला संकेत क्या है, डेंगू के 5 लक्षण क्या हैं, डेंगू बुखार में कौन सा फल खाया जाता है, डेंगू में कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए ?

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें
मौसमी जूस, नारियल पानी , ORS का घोल लें. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे. हाइड्रेटेड रहने से बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिलेगी. लिक्विड डाइट शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती ह

2. आराम करें
आपके शरीर को ठीक होने के लिए समय की जरूरत होती है, इसलिए अच्छे से आराम करना जरूरी है. ज्यादा मोबाइल चलाने और टी.वी देखने से बचें, और रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें.

3. दर्द कम करने वाली दवाएं
एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या इबुप्रोफेन (एडविल) जैसी दर्द कम करने वाली दवाएं बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं. इन दवाओं को डॉक्टर की सलाह से ही लें.

4. ठंडे पानी की सिकाई
ठंडे पानी की सिकाई बुखार और दर्द को कम करती है . तेज बुखार से आंखों मे होने वाली जलन से भी राहत देती है. अपने माथे या अपनी गर्दन के पीछे एक ठंडा, गीला टॉवल लगाएं.

5. खाने का ध्यान रखें
पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा होता है, और जल्दी सही होने के आसार बढ़ जाते हैं. ऐसी डाइट चुनें जो विटामिन और खनिजों से भरपूर हों, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज

6. मच्छरों के काटने से बचना
डेंगू बुखार फैलाने वाले मच्छर दिन के समय सबसे ज्यादा घूमते हैं, इसलिए मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें. आप मच्छर से बचने के लिए बाजार में मिलने वाली मच्छर प्रतिरोधी क्रीम लगा सकते हैं. छोटे बच्चों को क्रीम लगाकर ही बाहर जाने दें.

7. नीम के पत्ते
नीम की पत्तियों में सूजन-रोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो डेंगू बुखार के लक्षणों को कम करते हैं. आप मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नीम की पत्ती की चाय बना सकते हैं.

8. पपीते के पत्ते का रस
पपीते की पत्ती का रस को प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. आप मुट्ठी भर पपीते के पत्तों को पानी के साथ मिलाकर पपीते के पत्तों का जूस बना सकते हैं.

9. गिलोय का रस
गिलोय का रस एक पुराना घरेलू उपाय है, जिसका प्रयोग डेंगू बुखार के साथ – साथ बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. गिलोय का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने मे मदद करता है. 2-3 गिलोय के टुकड़े लेकर पानी मे उबालकर छान लें. ठंडा होने के बाद पीयें.

10. जौ का पानी
जौ का पानी एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय है जो बुखार और मतली से आराम तुरन्त आराम दिलाता है. जौ का पानी बनाने के लिए जौ को 30 मिनट तक पानी में उबालें. उबले हुए पानी को छान लें और पानी पी लें.

डेंगू बुखार: लक्षण, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम


डेंगू क्या है और कैसे होता है?

डेंगू चार वायरसों के कारण होता है, जो इस प्रकार हैं – डीईएनवी-1, डीईएनवी-2, डीईएनवी-3 और डीईएनवी-4। जब यह पहले से संक्रमित व्यक्ति को काटता है तो वायरस मच्छर के शरीर में प्रवेश कर जाता है। और बीमारी तब फैलती है जब वह मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, और वायरस व्यक्ति के रक्तप्रवाह के जरिये फैलता है।


डेंगू कितने दिन में ठीक हो जाता है?


डेंगू कितने दिन में ठीक हो जाता है?डेंगू में सबसे पहले फ्लू जैसे लक्षण सामने आते हैं और यह 2-7 दिनों तक रहता है. डेंगू बुखार आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के 4-10 दिनों के बाद सामने आता है. फेब्रिले फेज- आमतौर पर अचानक बुखार आने के साथ शुरू होकर दो से सात दिनों तक रहता है. क्रिटिकल फेज- बुखार का ये फेज के तीन से सात दिन बाद आता है.

डेंगू का सबसे अच्छा इलाज क्या है?


डेंगू का सबसे अच्छा इलाज क्या है?डेंगू के मामलों में मरीज एक दिन में 3 या 4 बार पैरासिटामोल दवा ले सकता है. इसके अलावा उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होगा और लिक्विट डाइट लेनी होगी. डेंगू के मरीज ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेकर जल्दी रिकवर कर सकते हैं.

डेंगू बुखार का पहला संकेत क्या है?


डेंगू बुखार का पहला संकेत क्या है?डेंगू संक्रमण से रक्त में डी-डाइमर का स्तर बढ़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप शरीर में दर्द, सीने में तेज दर्द, तेज बुखार, सांस लेने में परेशानी और हाथ या पैर की त्वचा के रंग में बदलाव हो सकता है। फाइब्रिनोजेन परीक्षण (fibrinogen test): फाइब्रिनोजेन के स्तर की जांच करने के लिए यह परीक्षण किया जाता है।


डेंगू के 5 लक्षण क्या हैं?

  • अचानक तेज बुखार (105 डिग्री)
  • गंभीर सिरदर्द
  • आँखों के पीछे दर्द
  • गंभीर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
  • थकान
  • जी मिचलाना
  • उल्टी आना
  • दस्त होना


डेंगू मच्छर कहाँ पाया जाता है?

आमतौर पर डेंगू को मैदानी क्षेत्रों की बीमारी माना जाता है। इस बीमारी को फैलाने वाला एडीज प्रजाति का मच्छर कम ऊंचाई और उमस वाले क्षेत्रों में ही पाया जाता है, लेकिन अब डेंगू के मरीज पर्वतीय शहरों में भी मिलने लगे है।


डेंगू में कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए?

डेंगू के मरीजों को सिर्फ पैरासिटामोल टैबलेट लेनी चाहिए.


डेंगू बुखार में कौन सा फल खाया जाता है?


डेंगू बुखार में कौन सा फल खाया जाता है?

Dengue Fever: डेंगू में जड़ी-बूटी से कम नहीं हैं ये 5 फल, इन्हें खाने से तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

  • कीवी पोषक तत्वों से भरपूर कीवी डेंगू में काफी कारगर है। …
  • अनार अनार सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। …
  • केला पाचन को स्वस्थ रखने के लिए केला खाने की सलाह दी जाती है। …
  • पपीता …
  • नारियल पानी


शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?


शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

तो चलिए जानते हैं डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए

  1. पपीते के पत्ते का रस …
  2. मुट्ठी भर मुनक्का …
  3. संतरा, आंवला, नींबू जैसे खट्टे फल …
  4. अनार …
  5. कीवी …
  6. चुकंदर …
  7. पालक का सूप या सब्जी …
  8. मेथी का पानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *