surya namaskar steps and surya namaskar benefits

सूर्य नमस्कार के फायदे, सूर्य नमस्कार स्टेप्स

LIFE & Health

सूर्य नमस्कार के फायदे, लाभ 12 स्टेप्स and benefits

आरम्भ करने से पहले, यह 11 तथ्य जानिए।

Surya namaskar steps in hindi : क्या आप एक स्वस्थ शरीर व मन प्राप्त करने के लिए, सूर्यनमस्कार का अभ्यास प्रारम्भ करना चाहते हैं? यदि आप सूर्यनमस्कार का अभ्यास करने के लिए उत्सुक है तो आप अवश्य ही जानना चाहते होंगे कि इसको किस तरीके से किया जा सकता है और इसका अभ्यास करने के लिए कितने राउंड करना ज़रूरी है।

सूर्यनमस्कार का अभ्यास अच्छे से करने के लिए यह आव्यशक है कि आप इसके महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में कुछ जानकारी रखें। आइये, सूर्यनमस्कार आरम्भ करने से पहले, इसके बारे में ‘ज़रूरी-जानकारी’ कि सूची देखते हैं।

१. सूर्यनमस्कार क्यों किया जाए?

यह सवाल शायद हर उस व्यक्ति के मन में उठता है जो सूर्यनमस्कार का अभ्यास आरम्भ करने के इछुक है। सूर्यनमस्कार को करने के मुख्य दो कारण है। पहला कारण, सूर्य नमस्कार पूरे शरीर के लिए एक अच्छा व्यायाम है। इसको करने से मांसपेशियों में खींचाव, लचीलापन और लयबद्धता बनती है जो की वज़न घटाने में भी बहुत अधिक लाभदायक है। यह शारीरिक स्तर से परे कई स्वास्थ्य लाभ, मन को आराम और ध्यान करने के लिए एकाग्रता प्रदान करता है। दूसरा कारण- सूर्य नमस्कार हमें सूर्य के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर देता है जिसके बिना पृथ्वी पर जीवन असंभव है।

२. सूर्य नमस्कार करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?

जल्दी सुबह सूर्योदय के समय, खाली पेट पर सूर्य नमस्कार करना एक अच्छा विचार है।

३. क्या शाम के समय सूर्यनमस्कार करना उचित है?

हाँ। आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य नमस्कार का अभ्यास कर सकते हैं।

४. सूर्य नमस्कार कैसे स्थान पर करना चाहिए?

अभ्यास करने की जगह के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। आप अपने घर पर हवादार कमरे में, अच्छी खूली जगह पर या प्रकृति के सानिध्य में इसका आनंद ले सकते है।

५. अपनी शारीरिक सीमा का सम्मान करें, अत्यधिक प्रयत्न न करें।

यदि आपने सूर्यनमस्कार करना प्रारम्भ किया है तो हो सकता है की आप आपने योग शिक्षक या साथी व्यवसायी की नकल करने के लिए आकर्षित हो जाएँ। लेकिन याद रखें, प्रत्येक शरीर का एक विभिन्न लचीलापन और क्षमता होती है। किसी के साथ प्रतिस्पर्धा न करें। केवल उतना ही करें जितना आप कर सकते हैं।

६. प्रतिदिन सूर्यनमस्कार के कितने राउंड करने चाहिए?

दैनिक सूर्य नमस्कार के कम से कम 12 राउंड करना एक अच्छा विचार है (एक सेट दो राउंड से बने होते है, दाहिने पैर से छह राउंड और बांए पैर से छह राउंड)। हालांकि, आपने यदि सूर्यनमस्कार करना प्रारम्भ किया है तो आप दो से चार राउंड के साथ प्रारंभ करें और उसके बाद धीरे धीरे आप आराम से जितना कर सकते हैं उतना करें (यदि आप कर सकें तो 108 तक कर सकते हैं।) आदर्श रूप में, अभ्यास में सेट किया जाता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि शरीर के दोनों ओर समान रूप से उपयोग किए जाते हैं।

७. सूर्यनमस्कार के साथ अन्य व्यायाम अवश्य करें।

हालाँकि सूर्य नमस्कार एक पूरा शारीरिक व्यायाम है परंतु इसके साथ आप अन्य व्यायाम भी जोड़ सकते हैं। सूर्य नमस्कार के साथ अन्य योगासन और योग मुद्राएं जोड़ने के लिए योग शिक्षक से परामर्श करें।

surya namaskar steps and surya namaskar benefits

८. सूर्य नमस्कार के लिए कौनसी गति का पालन करना चाहिए?

Surya namaskar steps in hindi

विभिन्न गति (धीमा, मध्यम या तीव्र) पर सूर्य नमस्कार के अभ्यास के प्रभाव अलग अलग हो सकते हैं। यदि सूर्यनमस्कार धीमी गति से किया जाए तो यह शरीर को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को लयबद्ध करने में मदद करता है। धीमी गति से सूर्यनमस्कार करने से मन, शरीर, और सांस लयबद्ध हो जाती है और व्यक्ति एक पूर्ण ध्यान की स्थिति में आ जाता है।

तीव्र गति से सूर्य नमस्कार के कुछ राउंड हृदय का सबसे अच्छा व्यायाम है। अगर आप सूर्य नमस्कार एक वार्म अप व्यायाम के रूप में कर रहे हैं, तो तेज गति से करें। आप सूर्यनमस्कार धीमी, माध्यम, अथवा तीव्र गति से कर सकते हैं।

९. सूर्यनमस्कार किसी प्रशिक्षक की निगरानी में सींखें।

किसी भी अन्य योग आसन के अभ्यास की तरह, यह सूर्य नमस्कार भी एक प्रशिक्षित और अनुभवी योग शिक्षक के मार्गदर्शन में सीखना चाहिए।

१०. यदि आपको पीठ की समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श करें।

यदि आप लगातार पीठ दर्द, शरीर में किसी भी अन्य दर्द या कुछ पुरानी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, तो यह अभ्यास शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श की सलाह ज़रूर ले।

११. अपने योग अभ्यास के लिए प्रतिबद्ध रहे और नियमित रूप से करें।

सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए, सूर्य नमस्कार का अभ्यास नियमित रूप से सुनिश्चित करें। उसके बाद ही आप इसके लाभों का अनुभव करने में सक्षम होंगे।

योग शिक्षक के अनुसार “यह दैनिक 20 मिनट अभ्यास करने के लिए बेहतर है, कभी कभी एक घंटे के लिए अभ्यास कर सकते है।”

12 poses of surya namaskar

benefits of surya namaskar

surya namaskar yoga

surya namaskar mantra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *