makhana khane ke fayde

मखाने कब नहीं खाना चाहिए ? मखाने खाने के फायदे , नुकसान

LIFE & Health

मखाना खाने के फायदे बताइए, मखाने खाने के फायदे , नुकसान

मखाना खाने के फायदे और नुकसान, मखाना खाने के फायदे बताइए, makhana kaise khane chahiye, मखाने खाने का सही तरीका क्या है, मखाना कितना खाना चाहिए 1 दिन में,

  • मखाने खाने से मानसिक अशांति दूर होती है। क्योंकि यह सूर्य की मेवा है।
  1. स्त्री यदि एक माह तक रोज 10 ग्राम मखाने सेंककर खाएं, तो गुप्त रोग, लिकोरिया, पीसीओडी आदि विकार दूर होते हैं और खूबसूरती में 4 चांद लग जाते हैं।
  2. वृत के दौरान मखाने इसीलिए खाए जाते हैं ताकि शरीर त्रिदोष रहित हो जाए।
  3. मखाने गर्म दूध के साथ लेने से वीर्य गाढ़ा होता है और शीघ्रपतन से छुटकारा मिलता है।
  4. बच्चों को रोज 10 से 15 मखाने खिलाकर दूध पिलाएं, तो स्मरण शक्ति तेज होती है और बुढ़ापे तक गेंदों में संक्रमण, सर्दी, खांसी, जुकाम, निमोनिया नहीं होता।
  5. अधेड़ अवस्था में चेहरे पर आई झुर्रियां मिटाने के लिए रोज 20 मखाने देशी घी में भूनकर कालीमिर्च, सेंधा नमक भूर्खकर खाने से ढीली त्वचा टाइट होने लगती है।
  6. ढीली, शिथिल योनि को कोर या सिकुड़ी, कठोर बनाने के लिए में 3 से 5 मखाने एक कपड़े की पोटली में बंधकर योनि में 15 दिन तक रखने से योनि की शिथिलता मिट जाती है।
  7. केशर के पानी में 5 मखाने गलाकर उसे थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से सारी गंदगी, काले निशान, कील, मुंहासे दूर होते हैं।
  8. ध्यान रहे कि चूहों को बेहद पसंद हैं क्योंकि ये दांतों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए मखाने कभी खुले स्थान पर न रखें।
  9. घर में चूहे ज्यादा हों, तो पिंजरे में मखाने रखकर एक दो चूहे को पकड़ कर उसे नील से रंगकर छोड़ने से घर के सभी चूहे भाग जाएंगे।
  10. ज्यादा गंदे सपने आते हो और मन में मैला विचार आता हो, नींद नहीं आती हो या डर, भय, भ्रम रहता हो, तो रोज रात को 5 मखाने तकिए के नीचे रखकर सोने से गहरी नींद आती है। इससे मन शांत रहता है। दूसरे दिन मखानों को किसी गंदी नाली, नाले में फेंककर हाथ धोएं या तुरंत स्नान करें।
  • मखाना भारत में मयखाने भी बहुत खाते हैं। इससे रखना बांधकर आता है। देश के कई हिस्सों में इसे लावा भी कहते हैं।
  • दलदली क्षेत्र, तलब, नहर, झील के शांत पानी में उगने वाला मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है।
  • मखाने के बीज को भूनकर इसका उपयोग मिठाई, नमकीन, खीर आदि बनाने में होता है।

मखाने के औषधीय गुण

  • मखाने में 9.7% आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76% कार्बोहाईड्रेट, 12.8% नमी, 0.1% वसा, 0.5% खनिज लवण, 0.9% फॉस्फोरस एवं प्रति १०० ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होता है।
  • मखाने का बीज एक तालाब के भीतर स्थिर पानी में पत्ती पर उगते हैं। एकत्रित बीजों को धोकर कुछ घंटों के लिए धूप में सुखाया जाता है।
  • सूखने के बाद इन्हें कड़ाही में तेज आंच पर भूनते हैं और फिर तुरंत मारते हैं जिससे काले गोले टूट जाते हैं और सफेद कश बाहर निकल आता है।
  • भारत के कुछ हिस्सों में इसे वृत में खाते हैं और सुपाच्य होने से इसे मरीजों को खिलाते हैं।
  • पूजा अनुष्ठान में मखाना बहुत शुभ माना जाता है और अक्सर विशेष अवसरों और त्योहारों पर देवताओं को चढ़ाया जाता है।
  • 27 मखाने की माला बनाकर रविवार को दुपहर ११.३५ से १२.२० के मध्य शिवलिंग पर अर्पित करने से आंखों के विकार शांत होते हैं और मानसिक विकार दूर हो जाते हैं।


मखाने खाने का सही तरीका क्या है?

मखाने का सेवन कई तरह से स्वस्थ वर्धक होता है। आप खाली पेट मखाने को घी में भूनकर खा सकते हैं। मखाने का खीर बनाकर भी खा सकते हैं। अगर आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही मखाने का सेवन करें।


मखाना कितना खाना चाहिए 1 दिन में?

सबसे उचित होगा की 1 दिन में आप 30 ग्राम तक  ही मखाने खाएं. मखाना आपके पेट में भरे पानी को सोख्ता है इसलिए कुछ समय बाद उचित मात्रा में पानी का भी सेवन करना चाहिए


मखाने की तासीर क्या होती है?

मखाने की तासीर ठंडी होती है. इसमें भरपूर मात्रा एंटीऑक्सीडेंट्स कैल्शियम फाइबर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं.


क्या मखाना के साइड इफेक्ट होते हैं?

अधिक मात्रा में मखाने का सेवन करने से कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है क्योंकि इसमें पानी ज्यादा पीना चाहिए । पेट दर्द और ब्लोटिंग आदि भी हो सकती है

मखाना किसके लिए अच्छा है?

लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है, मधुमेह के रोगियों के लिए रक्त सुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, और कैल्शियम की मात्रा के कारण हड्डियों को मजबूत बनाता है। वजन घटाने में सहायता करते हैं, हार्मोनल संतुलन बनाए रखते हैं, स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करते हैं और महिला प्रजनन क्षमता के लिए फायदेमंद होते हैं


दूध में मखाने डालकर खाने से क्या होता है?

हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मखाना वाला दूध आपकी मदद कर सकता है। हड्डियों को स्वस्थ रखने में मखाने वाले दूध में कैल्शियम की मात्रा होती है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे आपके दांतों को मजबूती मिलती है। जिन लोगों को गठिया की समस्या है, वो अपनी डाइट में मखाना और दूध शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *